Jio ने दिया ग्राहकों को न्यू ईयर का बड़ा तोहफा,1 जनवरी से फ्री होंगे सभी लोकल वॉइस कॉल मुफ्त!

 Jio ने दिया ग्राहकों को न्यू ईयर का बड़ा तोहफा,1 जनवरी से फ्री होंगे सभी लोकल वॉइस कॉल मुफ्त!

Jio ने दिया ग्राहकों को न्यू ईयर का बड़ा तोहफा,1 जनवरी से फ्री होंगे सभी लोकल वॉइस कॉल मुफ्त!
Reliance Jio Voice Calls Free
(Image credit: jio) 

Reliance Jio Voice Calls Free: रिलायंस जियो ने गुरुवार  आज 31 दिसंबर को यह जानकारी दिए है कि 1 जनवरी 2021 से सभी नेटवर्क पर वॉइस कॉल्स बिल्कुल मुफ्त किए  जाएंगे।


रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने ग्राहकों को एक नया तोहफा देने जा रही है एक बार सभी नेटवर्क पर वॉइस कॉल्स को बिल्कुल मुफ्त किया जा रहा है।Jio ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए 1 जनवरी 2021 से डोमेस्टिक वॉइस कॉल्स को मुफ्त करने वाली है जिससे सब्सक्राइबर्स अपने जियो नेटवर्क पर मुफ्त में वॉइस काल कर सकेंगे। जियो ने इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज ( Interconnect usage charge) को 1 जनवरी खत्म करने जा रही है।रिलायंस जियो ने 31 दिसंबर गुरुवार को यह बयान जारी किया।

कंपनी ने अपने बयान मे यह कहा की Off-net domestic प्रतिबद्धता पूरी तरह से बिलकुल मुफ्त किया जाएगा।आईयूसी चार्जेज(IUC) चार्ज खत्म होते ही वॉइस कॉल्स को फ्री किया जाएगा। इसके बाद जियो अपने सभी कॉल्स को फ्री कर देगा। इससे जियो के करीब 50 करोड़ ग्राहकों को फायाद पहुँचेगा।इधर कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के शेयर्स में 2 से ज्यादा फीसदी गिरावट देखने को मिली है।

ग्राहकों को ऑफ-नेट डोमेस्टिक कॉल्स के नहीं
देने होंगे पैसे

इस ऐलान के बाद अब जियो ग्राहकों को ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए नहीं देने होंगे पैसे क्योंकि देशभर मे आईयूसी व्यवस्था को खत्म करने जा रही है और TRAI के निर्देशों के अनुशार Bill & Keep regime व्यवस्था को लागू किया जा रहा है जिससे  यूजर्स से घरेलू वॉइस कॉल के लिए आईयूसी चार्ज के पैसे नहीं देने होंगे।आपको बता दे की  जनवरी 2019 से लेकर 2020 तक TRAI ने वॉयस कॉल्स के लिए आईयूसी को बढ़ा दिया था। जिससे जियो अपने यूजर्स से ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए चार्ज करता था लेकिन वॉइस कॉल चार्ज आईयूसी चार्ज के बराबर था।


इन ग्राहकों को ऑफ-नेट डोमेस्टिक कॉल्स होगा फायदा

जियो ने ऑन-नेट डोमेस्टिक कॉल्स को अब भी मुफ्त रखा है कयोंकि जियो VoLTE जैसे एडवांस तकनीक को ग्राहकों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है। जानकारी के लिए आपको बता दे की इस साल अक्टूबर महीने मे 22 लाख से ज्यादा ग्राहकों को जियो नेटवर्क से जोड़ा है।

जियो ने अपने ग्राहकों से वादा किया था वह आईयूसी चार्जेज खत्म करेगी और अब जियो ने पूरी तरह अपने वादे को निभाया है और पूरी तरह से ऑफ नेट वॉइस कॉल को मुफ्त कर दिया है। आपको बता दे की जियो के पास कुल यूजर्स
की संख्या 40 करोड़ के पार है जिससे जियो को आईयूसी रेवेन्यू का नुकसान हो सकता है लेकिन यहाँ पर अन्य ऑपरेटर्स Airtel और VI के ग्राहकों को आईसीयू रेवेन्यू का फायदा होने वाला है।


Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

और नया पुराने