गणेश चतुर्थी 2020:हिस्ट्री,महत्व,विशेश,कोट्स, इमजेस एंड वर्षीप मेथड

गणेश चतुर्थी 2020:हिस्ट्री ,महत्व,विशेश,कोट्स, इमजेस एंड वर्षीप मेथड



         गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

          Happy Ganesh chaturthi 2020

गणेश चतुर्थी गणेश पूजा मे आपको,आपके परिवार, परिजनों और दोस्तो को इस शुभ अवसर पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Ganesh Puja 2020
Ganesh Chaturthi 2020: गणेश चतुर्थी पूजा हर साल की तरह इस साल 2020 मे फिर से मनाने जा रहे है। गणेश चतुर्थी त्योहार बहुत बड़ा त्योहार माना जाता है जो लोग हर साल की तरह इस साल भी बड़े ही धूमधाम से मनाने वाले है, गणेश चतुर्थी मे अहम् यह है जो गणेश जी को हम घर मे पूजा करते है।


गणेश चतुर्थी पूजा इस दिन लोग बहुत ही धूमधाम
के साथ ढोल नगाड़ों बजा कर गणपति बप्पा को अपने-अपने घरों मे लेकर आते है, उस दिन का माहोल बहुत खुशी का होता जहा हर जगह गणपति बप्पा मोर्या की जय -जय की आवाज़ गूंज उठती है।


गणेश चतुर्थी पूजा हर साल की इस साल 2020 मे
गणेश चतुर्थी अगस्त 22 को मनाई जा रही है। इस दिन सभी लोग गणपति बप्पा को  घर लाकर पूजा और आशिर्वाद लेते है।
Ganesh chaturthi images, quotes and photos। गणेश चतुर्थी छवियों, उद्धरण और तस्वीरें


Happy Ganesh chaturthi


हैप्पी  गणेश चतुर्थी 

गणेश चतुर्थी


गणेश चतुर्थी कितना महत्व जाने
गणेश चतुर्थी पूजा लोग हर साल की तरह इस साल भी भाद्रपद के महीने मे शुक्ल पक्ष के दिन त्योहार को लोग मनाते है । गणेश चतुर्थी पूजा गणपति बप्पा के जन्मोत्सव के लिए मनाई जाती है, इस   दिन भगवान गणपति व गणेश की उत्पत्ति का दिन था। गणपति को सभी देवी-देवताओं मे सबसे ज्यादा प्रथम पूजा के लिए माना जाता है।

गणपति बप्पा को लोग बड़े ही धूमधाम से लोग
विराजमान करने के लिए लोग अपने घर लाते है और जो हर भक्तों अपनी अपनी मनोकामना की पूजा करते है जिससे उनकी अपनी कस्ट  और बाधाएं दूर होती है। गणेश जी को विघ्नहर्ता और प्रथम माना जाता है। 

गणेश चतुर्थी के ग्यारहवें दिन लोग बड़े ही धूमधाम से मना कर विसर्जित करते है और अगले साल जल्दी आने की सभी लोग प्रार्थना करते है । 


गणेश चतुर्थी पूजा किस तरीके से करना चाहिए
गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा को  घर लाने से पहले सुबह जल्दी ब्रह्म मुहूर्त के साथ स्नानादि कर ले,और गणपति बप्पा की प्रतिमा को बड़े ही धूमधाम से घर लाकर विराजमान करे और उस दिन किसी भी तरह से चांद की दर्शन नहीं करनी चाहिए।

गणेश जी की प्रतिमा को एक अच्छी जगह या किसी चौकी पर स्थापित करना चाहिए। साथ ही किसी नये कपड़े से कलश मे सुपारी डाल कर अच्छे से बांध करके रखना चाहिए । गणेश जी को चौकी पर स्थापित करने के बाद पूजा करे और सिंदूर लगाए,फिर गणेश जी को लड्डू का भोग लगाए और फिर उसके बाद लड्डूओं को प्रसाद के रूप मे अपने परीवार और लोगो मे बाट देना चाहिए।

गणेश चतुर्थी के शुरूवाती दिन से लेकर विसर्जन के दिन तक पूजा करे, सुबह-शाम पूजा और गणेश चालीसा पाठ पढ़े। जब गणेश जी की पूजा हो जाए  तब आखिर मे आरती जरुर करे।


गणेश चतुर्थी आरंभ और समापन समय और तारीख
गणेश चतुर्थी पूजा अगस्त  21 को 11:02 PM बजे शुरू होगी और गणेश चतुर्थी समापन 07:57 PM मे 22 अगस्त को होगी।


गणेश जी की पूजा 11 बजकर 6 मिनट से लेकर 1 बजकर 42 मिनट के बीच दिन को करना चाहिए क्योंकी गणेश जी का जन्म दिन को हुआ था इसलिए पूजा दिन को करना चाहिए।

Happy Ganesh chaturthi 2020। 
हैप्पी  गणेश चतुर्थी 2020

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

और नया पुराने