Independence day 2020- स्वतंत्रता दिवस 2020: भारतीय ध्वज दिलचस्प तथ्य, डिजाइन, इतिहास, बधाई उद्धरण और छवियां

स्वतंत्रता दिवस 2020: भारतीय ध्वज दिलचस्प तथ्य, डिजाइन, इतिहास, बधाई उद्धरण और छवियां


स्वतंत्रता दिवस भारत मे कोने के चारों ओर है और राष्ट्र उत्सव का आयोजन करने  के लिए तैयार है ।  स्वतंत्रता दिवस हर साल की तरह इस साल भी 15 अगस्त को बड़ी उत्साह के साथ जोर -शोर  मनाया जाने वाला है और भारत के प्रधानमंत्री इस साल भी लाल किले पर 'तिरंगा' फहराने का आयोजन हो सकता है।
Independence day 2020: Indian flag Interesting Fact, Design, History, Wishing Quotes And Images


भारत हर साल की तरह इस साल भी 15 अगस्त, 2020 को अपना 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे है। साल 2020 में 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस भारत मे मनाया जाएगा जो देश में चल रहे कोरोनावायरस (covid-19) महामारी के दोरान मनाने  मनाया जा रहा है।

भारत का राष्ट्रीय ध्वज भारत के सभी देशवाशियो का गौरव है और हमारी आशाओं और अमन -शांति का प्रतीक है। हमारे पहेले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इसे कहा "न केवल अपने लिए स्वतंत्रता का प्रतीक बल्कि सभी भारत के देशवाशियो स्वतंत्रता का प्रतीक झंडा को कहा जाता है।


तिरंगा के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार है , ध्वज के बारे मे जाने


*
भारतीय राष्ट्रीय झंडा  पिंगली वेंकय्या जो आंध्र प्रदेश के रहनेवाले थे । झंडा के डिजाइन पिंगली वेंकय्या के द्वारा अपने कलाकारी से डिजाइन को तैयार किये थे। भारत के स्वतंत्रता सेनान के रूप मे देखा गया था।


*
भारतीय ध्वज को 22 जुलाई, 1947 को बनाया गया था जो पहेले 15 जुलाई 1947 मे ब्रिटेन से आज़ादी मिली थी तब  यह ध्वज बना।


*
पहिले बार 7 अगस्त 1906 को कलकत्ता के पारसी बागान स्क्वायर मे भारतीय झंडा को फहराया गया जो उस वक्त झंडा अन्य कलर्स मे दिखा इसमे हरे, पीले और लाल रंग शामिल थी और उस पर पट्टियाँ शामिल भी थी जो दिखने मे अभी के झंडे से अलग थी।

*
भारतीय ध्वज तीन कलर्स है जो हर एक रंग कुछ चीज़े दर्शाती है। केसरिया रंग साहस और बलिदान को दर्शाती है ,जबकि सफेद रंग सच्चाई, शांति और पवित्रता को मानते है  है। ध्वज का हरा रंग समृद्धि क्षैतिज आयताकार को दर्शाता है जबकि अशोक चक्र धर्म  के साथ, 24-स्पोक व्हील के नियमों (धार्मिकता) को  बताता है ।


*
भारतीय  राष्ट्रीय ध्वज में बीच की सफेद पट्टी है जो नौ नीले रंग में है जो एक अशोक चक्र 24-स्पोक व्हील के डिजाइन मे है।

*
भारतीय राष्ट्रीय ध्वज महात्मा गांधी द्वारा  के सूती या रेशमी कपड़ा से अपने हिसाब से बनाया गया था

*
भारतीय राष्ट्रीय ध्वज निर्माण का अधिकार खादी विकास ग्रामोद्योग के पास जो अधिकारी ध्वज का  निर्माण करते है।

*
29 मई 1953 मे तेनजिंग नोर्गे ने भारतीय राष्ट्रीय ध्वज माउंट एवरेस्ट मे फहराया था।

*
भारतीय राष्ट्रीय ध्वज 2002 से पहले स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस बाकी दिनो मे अनुमति नही थी,बाद मे सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सभी नागरिकों को ध्वज कोड के अनुसार ध्वज फहराने का आदेश मिला।

*
 भारतीय राष्ट्रीय ध्वज कोड के अनुसार, ध्वज को दिन के समय में फहराया जाना चाहिए जो अधिकांश स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस मे फहराया जाता है ।



स्वतंत्रता दिवस 2020: भारतीय ध्वज दिलचस्प तथ्य, डिजाइन, इतिहास, बधाई उद्धरण और छवियां

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

और नया पुराने