रिलायंस जियो लाया मेड इन इंडिया वेब ब्राउजर Jio Pages,देखे क्या है नये खास फीचर्स

रिलायंस जियो लाया मेड इन इंडिया वेब ब्राउजर Jio Pages,देखे क्या है नये खास फीचर्स



Reliance jio कम्पनी ने फिर एक नये ऐप को भारत मे ब्राउजर Jio Pages लॉन्च कर दिया जिसमे आपको पहेले के ब्राउजर से दोगुना स्पीड से काम करने मे सक्षम है। भारत सरकार ने कुछ महीने पहेले ऐसे कई चीनी ऐप्स जो भारत मे मौजूद थे उन्हे बंद करने का आदेश दिया थे क्योंकी चीनी ऐप्स भारत के सिक्योरिटी के लिहाज से खतरा माना जा रहा था इसलिए भारत मे मौजूदा चीनी ऐप्स को बैन किया गया।


चिन के ऐसे कई प्रसिद्ध ब्राउजर ऐप्स थे जैसे UC Browser ऐप जो की बहुत ही प्रसिद्ध ऐप जो की लाखो लोग जैसे ब्राउजिंग करना,फोटो, वीडियो और अन्य कंटेंट को डाउनलोड करने के लिए उपयोग करते थे लेकिन सरकार ने सिक्योरिटी को देखते हुए इसे भी बंद कर दिया ।


Reliance jio ने अपने पुराने ब्राउजर jio browser को अपने नये फीचर्स के साथ ब्राउजर Jio Pages को भारत मे नये अपग्रडे के साथ लॉन्च किया है जो की पुरी तरह से मेड इन इंडिया  का ऐप है माना जा रहा है।


Reliance jio ने जियो पेज़ेज ब्राउजर को लॉन्च करते हुए इस ब्राउजर मे Chromium Blink  जैसे फीचर्स दिये गये है जिससे यूजर्स अधिक सुरक्षित और नये फीचर्स के साथ  दोगुना स्पीड से इस पर काम कर सकेंगे। इस ब्राउजर मे यूजर्स के कई सारे नये फीचर्स दिये गये है जैसे तेज़ी से पेज लोड होना, बहेतरिन मीडिया स्ट्रीमिंग और सुरक्षा के लिए इनक्रिप्टेड कनेक्शन और ईमोजी डोमेन सपोर्ट जैसे फीचर्स मौजूद है। Google के play store से Jio Pages ब्राउजर को डाउनलोड  कर सकते है। 


रिलायंस जियो लाया मेड इन इंडिया वेब ब्राउजर Jio Pages ,देखे क्या है नये खास फीचर्स,Jio Pages browser features Jio Pages Jio page Jio Pages apk Jio Pages app Reliance jio
Jio Pages 



ये हैं बेहतरिन फीचर्स :

1. Ad Blocker (एड ब्लॉकर)

ऐसे आप कई ब्राउजर यूज करते होंगे जिसमे Ad Blocker जैसे फीचर्स नहीं दिये जाते है लेकिन JioPages मे Ad Blocker जैसे फीचर्स को शामिल किया है। हम लोगो द्वारा इंटरनेट पर ऐसे कई सारे वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते जैसे किसी चीज़ को पढ़ने के लिए लेकिन ऐसे बहुत सारे वेबसाइट्स है जो पॉपअप के जरीये विज्ञापन को  दिखाया जाता है जिससे यूजर्स को काफि दिक्कत होती है। ऐसे मे जियो ने इस ब्राउजर मे ब्राउजिंग के दौरान बेफिजूल विज्ञापन को रोकने के लिए यूजर्स को इस ब्राउजर मे Ad Blocker का ऑप्शन दिया गया है।


2. Incognito mode (इन्कॉग्निटो मोड)

इंटरनेट के द्वारा ऐसे लाखो यूजर्स है जो इंटरनेट पर बिना इन्कॉग्निटो मोड को जाने अपने पसर्नल और निजी चीज़े ढूंढने लगते हैं जिससे ब्राउजिंग हिस्ट्री के  ब्राउजर मे सीधे सेव हो जाते है लेकिन Jio Pages मे इन्कॉग्निटो मोड को बहुत ही आसानी से  उपयोग कर सकते है, बाकी इंटरनेट पर मौजूद अन्य ब्राउजरो से ज्यादा सिक्योर इन्कॉग्निटो मोड यूजर्स के लिए बनाया गया है। यूजर्स द्वारा इन्कॉग्निटो मोड को ओंन करके चलाने पर यह किसी भी तरह के ब्राउजिंग हिस्ट्री को सेव नहीं होने देगा।


ऐसे कई सारे ब्राउजर है जो इस तरह के बेहतरीन फीचर्स नहीं दिये है लेकिन JioPages मे इन्कॉग्निटो मोड को एक्सेस करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल कर सकते है। इस ब्राउजर मे अधिक सुरक्षा के लिए आप इसमे इन्कॉग्निटो मोड मे पास कोड भी डाल सकते है।


3. Advanced Download Manager
(एडवांस डाउनलोड मैनजर)

Jio Pages मे बहुत ही आसानी से ब्राउजिंग के साथ-साथ इसमे कोई भी कंटेट और फाईल को एडवांस डाउनलोड मैनजर के फीचर्स के साथ आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इस ब्राउजर मे ऐसे एडवांस फीचर्स दिए है जैसे कोई भी ईमेज, वीडियो,डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करते है तो ये अलग अलग कैटेगरी मे फाईल को बांट देता है, जिससे फाइल्स को आसानी से खोजा जा सकता  और यूजर्स को फाईल को अलग से मैनेज नहीं करना पड़ता।


4. Regional Content ( रिजनल कंटेंट)

भारत मे ऐसे कई ब्राउजर है जो ज्यादा भारतीय भाषाओं को सपोर्ट नहीं करता जैसे हिन्दी और इंग्लिश के इलावा कोई और भाषा सपोर्ट नहीं करता लेकिन Reliance Jio ने अपने नये मेड इन इंडिया ब्राउजर Jio Pages मे कई भारतीय भाषाओं  को सपोर्ट करने मे मददगार है जैसे हिन्दी, मराठी, तमिल, गुजराती, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली जैसे 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है। इस ब्राउजर मे अलग अलग राज्य के खबरों को अपने हिसाब से अपने भाषा मे सेट किया जा सकता है।


5. Personalised Mode(पर्सनलाइज़ मॉड)

Jio Pages मे ऐसे एडवांस फीचर्स दिये जिससे इस ब्राउजर की होम स्क्रीन को अपने तरीके से किसी भी थीम मे पर्सनलाइज़ किया जा सकता है। इस ब्राउजर मे कोई भी सर्च इंजन जैसे गूगल, ओपेरा और मोज़िला जैसे ब्राउजर को डिफाल्ट सेट किया जा सकता है। इस ब्राउजर के होम स्क्रीन पर कोई भी वेबसाइट्स के लिंक को सेट करके होम स्क्रीन से ही ब्राउज किया जा सकता है। होम स्क्रीन को पर्सनलाइज़ करने के साथ साथ डिफ़ॉल्ट थीम को भी पर्सनलाइज़ किया जा सकता है। इस ब्राउजर मे ऐसे कई एडवांस फीचर्स है जो अपने हिसाब से बदल सकते है जैसे लाइट मॉड को डार्क मॉड मे बदल सकते है और अपने हिसाब से रिजनल भाषा को डिफ़ॉल्ट भाषा मे सेट किया जा सकता है।


6.Informative Cards (इन्फोरमेटिव कार्ड्स)

ऐसे मे देखा जाए तो बहुत सारे ब्राउजर मे इन्फोरमेटिव कार्ड्स होते नहीं लेकिन जियो ने अपने ब्राउजर मे नये फीचर्स के साथ  इन्फोरमेटिव कार्ड्स को Jio Pages ब्राउजर मे शामिल किया है। इन्फोरमेटिव कार्ड्स स्क्रीन के आगे बैनर के रूप मे दिखाया जाता है जिससे यूजर्स आसानी से बैनर को क्लिक करके किसी भी विषय के बारे मे जान सकता है। यूजर्स किसी भी विषय के प्रमुख खबरों को  आसानी से जानकारी हासील कर सकता है जैसे की  शेयर बाजार, क्रिकेट स्कोर और अन्य दिलचस्प खबरे इन्फोरमेटिव कार्ड्स के जरिए मिलती रहती है।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

और नया पुराने